Kavita Jha

Add To collaction

त्योहारों रीति रिवाजों वाली डायरी# लेखनी धारावाहिक प्रतियोगिता -07-Nov-2022

सामा और मैं

सामा त्यौहार जो कि भाई बहन का त्यौहार है भाईदूज से  ही इस त्यौहार की शुरूआत हो जाती है। कई लोग खरना या फिर छठ के बाद से शुरू करते है और पूर्णिमा को अंतिम दिन होता है इस त्यौहार का।
     
मुझे इस त्यौहार की सबसे बड़ी विशेषता... इसमें बनने वाले मिट्टी के खिलौने और पारंपरिक अपनी भाषा के गाने ...जो मुझे बचपन से अपनी तरफ आकर्षित करते आऐ हैं।
    
इस त्यौहार की लोकप्रियता धीरे धीरे कम होती जा रही है। आज के इस व्यस्त जीवन में कहाँ किसी के  पास इतना समय है  कि पन्द्रह दिन चलने वाले इस त्यौहार के लिए समय निकाले। फिर इस त्यौहार को मनाने में मेहनत भी तो खूब करनी पड़ती है।
   
बड़े शहरों में मिट्टी मिलना भी एक बड़ी समस्या होती है।
और फिर अब लोग घर गन्दा और हाथ गन्दे होने से भी डरते हैं।

    पर अभी भी कई लोग इस परम्परा को निभा रहे हैं... उनमें से मैं भी शामिल हूँ ।आधुनिक तरीके से पारम्परिक त्यौहार। इसमें सामा गीत जिसमें बहने भाइयों की लम्बी आयु की कामना करती है गाऐ जाते हैं जो मुझे नहीं आते हैं तो मैं अपने फोन पर यू ट्यूब पर चला देती हूँ। साथ में गुनगुना लेती हूँ।
       सामा सभी बहने भाभी देवरानी जेठानी सब मिलकर खेलते है। पर यहाँ मेरा कोई साथ नहीं देता तो मैं अकेले ही खेल लेती हूँ ।

हमारे यहां मिट्टी अपने बगीचे में ही मिल जाती है। मुझे मिट्टी से खेलना वाक इन बहुत पसंद है। कभी लगता है यह त्योहार मेरे अंदर के मूर्तिकार को जीवित कर देता है। छोटी छोटी चिड़ियां और मूर्तियां जब सूख जाती है फिर देवोत्थान एकादशी वाले दिन सिंदुर पिठार जो कि चावल के आटे या अरबा चावल को पीस कर बनाते हैं सभी सामा पर पहले पिठार फिर सिंदुर लगाया जाता है।

उसके बाद उन्हें रंग बिरंगे रंगों से सजाया जाता है। बांस के डाला में सबको रखते हैं। 

***

कविता झा'काव्या

#लेखनी 

#लेखनी त्योहारों का सीजन प्रतियोगिता

   22
7 Comments

Radhika

09-Mar-2023 01:01 PM

Nice

Reply

shweta soni

04-Mar-2023 02:32 PM

👌👌

Reply

Supriya Pathak

09-Dec-2022 09:23 PM

Behtreen 👌🌸

Reply